जूम को अभी बहुत बड़ा अपग्रेड मिला है - इसे अभी सक्रिय कैसे करें

Zoom ने अंत में उपयोगकर्ताओं को खाता अधिग्रहण को रोकने के लिए एकल सबसे अच्छा तरीका दिया है: दो-कारक प्रमाणीकरण (2FA)। यदि आपने 2FA चालू कर दिया है, तो हैकर्स या अन्य घुसपैठियों के लिए आपके Zoom खाते को हाईजैक करना कठिन होगा, भले ही उनके पास आपका ईमेल पता और पासवर्ड हो।

(Image credit: Shutterstock)

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले डिवाइस या वेब ब्राउज़र से लॉग इन करने वाले किसी भी व्यक्ति को पहचान का दूसरा "कारक" पेश करना होगा, जैसे कि यह सबूत कि वे आपके सेलफोन हैं।

पिछले सप्ताह कंपनी ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, Zoom तीन अलग-अलग कारक प्रदान करता है जिन्हें अलग-अलग या एक साथ स्थापित किया जा सकता है। आप अपना मोबाइल फ़ोन नंबर प्रदान कर सकते हैं ताकि Zoom आपको फ़ोन कॉल या एसएमएस पाठ संदेश के माध्यम से छह अंकों का कोड भेज सके।


Zoom सुरक्षा और गोपनीयता मुद्दे


आप मोबाइल प्रमाणक एप जैसे कि ऑटि या गूगल ऑथेंटिकेटर भी पंजीकृत कर सकते हैं, और एप आपके फोन पर छह अंकों का कोड उत्पन्न करेगा - कोई पाठ संदेश या फोन कॉल की जरूरत नहीं।

हम प्राथमिक 2FA पद्धति के रूप में एक प्रमाणक ऐप का उपयोग करने की सलाह देते हैं। यह एसएमएस पाठ संदेश या फोन कॉल का उपयोग करने की तुलना में बहुत अधिक सुरक्षित है क्योंकि हैकर्स काफी आसानी से ग्रंथों और कॉलों को आसानी से पकड़ सकते हैं।

दर्जनों सेवाएं अमेज़ॅन, ड्रॉपबॉक्स, फेसबुक, Google, पेपाल और ट्विटर सहित 2FA प्रमाणक ऐप्स का समर्थन करती हैं। और यदि आप अपने प्रमाणक ऐप के काम नहीं करते हैं, तो भी आप बैकअप के रूप में एसएमएस पाठ-संदेश कोड सेट कर सकते हैं।

या तो Authy या Google प्रमाणक करेगा, जैसा कि FreeOTP या Microsoft प्रमाणक होगा। लास्टपास सहित कुछ पासवर्ड मैनेजर भी प्रमाणक एप की पेशकश करते हैं या उन्हें अपने एप में ही निर्मित करते हैं।


2FA के साथ अपना Zoom अकाउंट कैसे सेट करें


आपको अपना मोबाइल फोन और डेस्कटॉप या लैपटॉप कंप्यूटर दोनों काम करने होंगे। यदि आप एक प्रमाणक एप्लिकेशन सेट कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि Zoom 2FA सेटअप प्रक्रिया शुरू करने से पहले यह आपके फोन में इंस्टॉल और चल रहा है।


1. डेस्कटॉप वेब ब्राउजर में अपने Zoom अकाउंट में लॉग इन करें।

2. स्क्रीन के ऊपरी दाहिने हिस्से में My Account पर क्लिक करें।

3. बाएं हाथ के नेविगेशन बार में प्रोफाइल का चयन करें।

4. पेज के निचले भाग के पास टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन पर स्क्रॉल करें और उसे ऑन करें।

फिर आपको ऑथेंटिकेशन ऐप, एसएमएस या दोनों का चयन करना होगा। (हमें फोन कॉल का चयन करने के विकल्प के साथ प्रस्तुत नहीं किया गया था।) आइए पहले प्रमाणीकरण ऐप करें।

1. अपने Zoom प्रोफाइल पेज में ऑथेंटिकेशन ऐप को चुनें और अपने पासवर्ड को टाइप करें।

2. अपने फोन के प्रमाणक ऐप में एक नई प्रविष्टि जोड़ें।

3. अपने कंप्यूटर की स्क्रीन पर Zoom वेब पेज पर प्रदर्शित क्यूआर कोड पर फोन के कैमरे को इंगित करें।

4. पंजीकरण को सत्यापित करने के लिए अपने कंप्यूटर पर Zoom वेब पेज में प्रमाणक ऐप पर Zoom प्रविष्टि में छह अंकों का अस्थायी कोड टाइप करें।

और यहां एसएमएस पाठ संदेश या टेलीफोन कॉल के माध्यम से 2FA कोड प्राप्त करने के लिए एक फोन नंबर सेट करने का तरीका बताया गया है।

1. एसएमएस चुनें और अपने Zoom पासवर्ड में टाइप करें।

2. देश कोड (जिसमें एक ड्रॉप-डाउन मेनू है) सहित अपने मोबाइल फोन नंबर पर टाइप करें।

3. छह अंकों के अस्थायी कोड में टाइप करें जो आपको Zoom वेब पेज में Zoom करता है।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां